पहलवानी दुनिया के राजा दारा सिंह की आई अनदेखी तस्वीरें, देखकर रह जाएंगे हैरान

पहलवानी दुनिया के राजा दारा सिंह की आई अनदेखी तस्वीरें, देखकर रह जाएंगे हैरान

बॉलीवुड डेस्क। हिंदी और पंजाबी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और पहलवान दारा सिंह (Dara Singh) को आज कौन नहीं पहचानता उनका जन्म 19 नवंबर 1928 को अमृतसर (पंजाब) के गांव धरमूचक में हुआ था। उनका असली नाम दीदार सिंह रंधावा था। वह एक प्रतिभाशाली कलाकार के अलावा मशहूर पहलवान और निर्माता-निर्देशक थे। दारा सिंह ने हिंदी सिनेमा की कई शानदार फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया था। उन्हें असली पहचान रामानंद सागर के ‘रामायण’ में भगवान हनुमान के किरदार से मिली थी।

60 से लेकर 80 के दशक तक नौजवानों को फिटनेस आइकॉन रहे दारा सिंह ने वर्ष 1983 में मुंबई में आयोजित वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप के दौरान अमेरिकी रेसलर Lou Thesz को चारों खाने चित कर वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया था जिसके लिए उन्हें न केवल भारत में बल्की पूरे विश्व में काफी ज्यादा सम्मान मिली था। बता दें की दारा सिंह ने करीब 20 साल की उम्र से ही प्रोफेशनल रेसलिंग करना शुरू कर दी है, उनका बॉड़ी स्ट्रेक्चर शुरू से ही काफी ज्यादा अच्छा था उनकी उस समय 6 फिट 2 इंच हाइट थी उनका वजन 127 किलोग्राम था।

उन्होंने अपनी पहलवानी की ट्रेनिंग सिंगापुर में ग्रेट वर्ल्ड स्टेडियम के कोच हरनाम सिंह के अंडर की थी जिसके बाद उनकी नौकरी भी लग गई थी उनके कोच हरनाम सिंह ने दारा सिंह को भारतीय शैली की पुराने पैटरर्न से ही ट्रेनिंग दी थी। पहली बार दारा सिंह 1959 में कॉमनवेल्थ चैंपियन बने थे। इसके बाद साल 1968 की वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद दारा सिंह ने जो भी कुश्ती लड़ी उसमें वह हमेशा जीते।

आपको यह जानकर काफी ज्यादा हैरानी होगी की दारा सिंह ने 50 वर्ष के रेसलिंग करियर में करीब 500 मुकाबले लड़े और इनमें से एक भी मुकाबले में उन्होंने हार का सामना नहीं किया। वह जिस भी कुश्ती को लड़ते थे उसमें हमेशा ही जीत हासिल करते थे। उनका सबसे ज्यादा खतरनाक मुकाबला 200 किलो वजनी दुनिया के सबसे ख़तरनाक रेसलर ‘किंग कॉन्ग’ से हुआ था, बताया जाता है की ‘किंग कॉन्ग’ विश्व का सबसे ज्यादा खतरनाक पहलवान था लेकिन दारा सिंह ने उसे भी उठाकर रिंग के बाहर फेंक दिया था।

पहलवानी से सन्यास लेने के बाद दारा सिंह को 1970 में पहली बार पंजाबी फिल्म ‘नानक दुखिया सब संसार’ को प्रोड्यूस किया। जिसके बाद दारा सिंह ने अपने फिल्मी करियर में करीब 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। लेकिन उनकी जग ख्याती 80 के दशक में रामानंद सागर के  रामायण धारावाहिक में हनुमान का किरदार से मिली इस धारावाहिक ने दारा सिंह को न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी मशहूर कर दिया था।

Vishi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *